बिजली बिल आधा करने का शानदार उपाय किसी ने नहीं बताया होगा बिजली का बिल कैसे काम करे how to save electricity bill

बिजली बिल आधा करने का शानदार उपाय किसी ने नहीं बताया होगा how to save electricity bill


थोड़ा दिमाग लगाए बिजली  बिल घटाएं 
bijli bill km karne ka saandaar upaay

बिजली का बिल कैसे काम करे-

पानी महंगा , बिजली महंगी, इन सबके बीच अपनी पुरानी जीवनशैली को बरकरार रखनी ही है न !
अगर बिजली की बढ़ती कीमत आपको परेशान करती आरही है तो क्यों न कुछ ऐसे स्मार्ट उपाय अपनाये जाए, जिससे बिजली का बिल देखकर आपकी परेशानी बढे नहीं आइये जानते है कुछ ऐसे तरीके.

AC 24 डिगरी पर भी करेगा ठंडा -

गर्मी के मौसम में जब पंखा और कूलर काम करना बंद कर दे, फिर एयर कंडिशनर का ही सहारा होता है. पर आप चाहे पांच स्टार वाला एयर कंडिशनर ही क्यों न ले आये, बिजली के बिल पर उसका असर तो दिखेगा ही. तो अगर गर्मी को दूर भागने के लिए AC का इस्तेमाल करना ही है, तो जरा समझदारी से करे. जरुरी नहीं है की आप AC  का तापमान 18 डिगरी या 16 डिगरी पर ही सेट करे. 24 से 25 डिगरी पर तापमान सेट करने से घर पर्याप्त ठंडा रहेगा. दरअसल AC  का तापमान आप जितना काम रखेंगे , बिजली का बिल उतना ही ज्यादा आएगा. अपने घर को चिल्ल्ड नहीं , ठंडा करे और साथ ही बिजली बिल भी घटाए.
save electrisity bill

स्विच ऑफ़ किया क्या -

टीवी पर अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखा और टीवी ऑफ कर दिया. पर ध्यन से देखिये क्या अपने सच में तब ठीक से ऑफ किया है? रिमोट से टीवी या AC  को ऑफ कर देने भर से काम नहीं चलेगा. स्टैंड बाय मोड पर भी इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेस बिजली की खपत करते है. स्टैंड बाय मोड पर इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज पुरे शहर की पांच फीसदी बिजली की खपत करते है. इसलिए घर से निकलने से पहले सभी स्विच को ऑफ करना न भूले.
switch off the lights

सही बल्ब चुने - 

पहली नजर में आपको बदलाव भले ही महसूस न हो  पर सामान्य बल्ब की जगह फ्लोरोसेंट लाइट का इस्तेमाल करना शुरु कीजिये. बिजली बिल में आया अंतर आपको स्पस्ट नजर आएगा. फ्लोसेन्ट लाइट न सिर्फ चार गुना ज्या बिजली की बचत करते है, बल्कि उनसे रौशनी भी ज्यादा होती है.
choose right bulb

आयरन भी बचाएगी बिजली -

अपने कपड़े में आयरन करने की पूरी प्रक्रिया के दौरान भी आप बिजली बचा सकते है. अपने घर के लिए ऐसा आयरन चुने, जिससे ऑटो पावर कट का बिकल्प हो . यानी जैसे ही आयरन गर्म हो जाये आयरन में बिजली का सप्लाई बंद हो जाये. बिजली बचने के लिए इसके अलावा आयरन करते वक्त कपड़ो को भी गीला न करे और न ही आधे सूखे कपड़ो में आयरन करे. ऐसा करने से बिजली की खपत ज्यादा होती है.
bijli bill ghataye

फ्रिज से बचत-

फ्रीज का काम उसमे रखे सामान को ठंडा करना है, पर अगर आप सही तरीके से इसका इस्तमाल करे तो बिजली बचाने की पूरी प्रक्रिया में यह आपकी मदद कर सकता है सबसे पहले फ्रिज की कूलिंग मीडियम पर रखे. फ्रिज न सिर्फ ज्यादा ठंडा  रहेगा, बल्कि बिजली की बचत भी होगी. फ्रिज में जरुरत से ज्यादा सामान न रखे और साथ ही सामान को फ्रिज के भीतर दिवार में चिपका कर न रखे. फ्रिज में हवा के सर्कुलेशन के लिए जितनी ज्यादा जगह होगी फ्रिज उतना ही ठंडा रहेगा. फ्रिज में खाने के सामान को हमेशा ढक कर रखे. वर्ण उनसे निकलने वाली नमी के कारण कम्प्रेसर को फ्रिड्ज को ठंडा रखने के लिए दोगुनी म्हणत करनी पड़ेगी.
bijli bill kaise kam kare

करे वाशिंग मशीन का सही इस्तेमाल-

आपका वाशिंग मशीन उस वक्त सबसे अच्छे तरीके से काम करेगा, जब आप उसमे कपड़े पर्याप्त मात्रा में डालेंगे और साथ ही डिटर्जेंट भी सही मात्रा में डाले. अगर कपड़े ज्यादा गंदे नहीं है तो उन्हें धोने के लिए ठन्डे पानी का ही इस्तेमाल करे. अगर संभव हो तो वाशिंग मशीन के ड्रायर में कपड़ों को सुखाने की जगह सूरज की रौशनी का ही इस्तेमाल करे.

bijli billl kaise kam kare
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment