पिम्पल , चेहरे के दाग धब्बे, फोड़े ,फुंसी , हमेसा के लिए दूर करने का ऐसा जानदार उपाय किसी ने नहीं बताया होगा (remove skin problems)

पिम्पल , चेहरे के दाग धब्बे, फोड़े ,फुंसी , हमेसा के लिए दूर करने का ऐसा जानदार उपाय किसी ने नहीं बताया होगा 
skin problems

त्वचा के दाग - धब्बे को छुपाने के लिए आप न जाने क्या-क्या तरीके अपनाते है ! कितना अच्छा हो की इस समस्या को पैदा ही न होने दिया जाये . यानी अगर कील - मुहासे होंगे ही नहीं , तो दाग - धब्बो को छुपाने की जरुरत ही नहीं होगी.  दाग - धब्बो से हमेसा के लिए छुटकारा पाने के लिए आइये जानते है कुछ उपाय 

आपको अपनी त्वचा पर निकले मुहासे छिपाने में बेशक मुश्किल पेश आती होगी, लेकिन एक असरकारी रुटीन अपनाने से मुहासो से हमेसा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है . सबसे पहले आपको अपनी समस्या का कारण समझना होगा और उसके अनुरूप उपचार करना होगा . आपकी समस्या जेनेटिक हो सकती है या फिर हो सकता है की हार्मोनल असंतुलन के कारण आपको मुहासे हो रहे हो. इसलिए समस्या के अनुसार ही आपको अपना उपचार चुनना होगा . सबसे पहले मुहासो के कारणों से जुड़े मेडिकल टेस्ट कराये , जिनकी मदद से अंदरूनी कारणों का पता चल सके. मुहासो के स्थान , गहराई, आकार और उनकी संख्या के आधार पर तय किया जाता है की मुहासो का उपचार कैसे किया जायेगा. मुहासो का सबसे अच्छा उपचार लेज़र एब्लेशन , डर्मल आरऍफ़ , फिलर्स, पील्स, और डर्मा रोलर्स की मदद से होता है और इनके अलावा घरेलु उपचार के भी तरीके है जिनसे आप मनचाहे नतीजे प्राप्त कर सकते है. 
remove acne



नीबू का जादू - 

शहद के साथ नीबू के रास को मुहासो पर लगाए नीबू के रास में बिटामिन सी होता है जो प्राकृतिक तौर पर डीपेग्मेंटेंस करता है और शहद से त्वचा की ऊपरी परत सुरक्षित रहती है . नियमित इस्तेमाल से न सिर्फ मुहासो से मुक्ति मिलेगी , बल्कि दाग , धब्बो की चिंता करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी.
skin problem solution


गुलाब जल-केसर के साथ चन्दन का पेस्ट - 

मुहासो की प्राकृतिक उपचार में चन्दन सबसे उपयोगी है. चन्दन अपनी शीतलता के असर के लिए जाना जाता है . इसे सीधे ही या फिर गुलाब जल और केसर में भिगोकर पुरे चेहरे पर लगाए. मुहासो से मुक्ति मिलेगी और त्वचा भी निखरेगी. 
rose water for skin problem


एलोवेरा जेल - 

यह जलन विरोधी और डी पि गमेटेशन  एजेंट के तौर पर जाना जाता है . शुद्ध एलोवेरा जमा हुआ होता है और उसे सीधे ही मुहासो पर लगाया जा सकता है . इससे सूजन भी दूर होती है . इसका लगातार इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होगा. 


मेथी बीज का पेस्ट - 

इससे आपके मुहासे सूखेंगे, इसलिए इसका पेस्ट मुहासो के ऊपर लगाए, मुहासो की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी. 



एक्सफोलिएट यानी परत उतारना- 

बराबर मात्रा पानी में सेब का सिरका डाल कर ठीक से मिला ले . इसके बाद रुई से इस घोल को अपने मुहासो पर लगाए और कुछ घंटो बाद स्वच्छ  गुनगुने पानी से इसे पांच ले . 


संतुलित भोजन खाये - 

खाने में निम्बू का इस्तेमाल करे और बिटामिन सी युक्त अन्य आहार जैसे संतरे , काली मिर्च, अमरुद , फूल गोभी, पत्ता गोभी, पपीता , और स्ट्राबेरी आदि  का भी सेवन करे. बिटामिन ई में त्वचा के उपचार के गुण होते है . इसके सेवन से छतिग्रष्त त्वचा अनार से ठीक होती है. त्वचा से जुडी समस्या को दूर करने के लिए आप बिटामिन ई सप्लीमेंट का सेवन भी कर सकते है , इसके अलावा अपनी डाइट में बिटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सूरजमुखी के बीज, बादाम, मूंगफली, तुलसी, और पालक, आदि को शामिल करे, खुद उपचार शुरू करने से पूर्व डॉक्टर से सलाह ले . मुहासो को छीले व कुरेदे नहीं . इस तरह उनकी संख्या में वृद्धि होती है. फाइबर युक्त भोजन और 30 - 35 मिनट तक तेज चलना भी आपको मुहासो से दूर रखता है.  यदि जल्दी ही आप चमकती हुई त्वचा चाहते है तो चीनी के सेवन पर काबू रखे और जंक फ़ूड पर भी काबू करे.  

चहेरे के दाग धब्बो को साफ़ रखने  के लिए व हर तरह की स्किन प्रोब्लेम्स से बचने के लिए  आप हमारी यह पोस्ट भी कृपया जरूर पढ़े

https://www.newsandtip.com/2018/11/blog-post_22.html
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment