बिना जिम जाये वजन घटाने व मोटापा कम करने का रामबाण उपाय - बाबा रामदेव जी (loose weight without gym)

बिना जिम जाये वजन घटाने व मोटापा कम करने का रामबाण उपाय 

तमाम सतर्कता के बावजूद त्योहारों का मौसम  ख़त्म होते - होते आपका वजन एकाध किलो बढ़ ही गया है. बढे वजन को काम करने के लिए जल्दीबाजी में डाइटिंग की और रुख करने की जगह अपने खान पान में सकारात्मक बदलाव  लाये और साथ ही हल्का फुल्का व्यायाम भी सुरु करे.  त्योहारों में बढे वजन को कैसे घटाए आइये जानते है
weight loose tips

खाये पिए वजन घटाए -

त्योहारों का मौसम अभी अभी बीता है. इस समय में वजन बढ़ना तो लाजमी ही है . अब आप भी सोच रहे होंगे की आखिर कैसे इस अतिरिक्त वजन को कम किया जाये. ज्यादातर लोगो की सोच होती है की वजन कम करना है तो डाइटिंग शुरू कर दी जाये . मतलब बेतरतीब तरीके से खाने में कटौती कर  देना . पर कभी भी खाना कम करने से वजन कम नहीं होता . बल्कि ऐसा करने से शरीर में कई बितामिन्स और पोषक तत्त्वों की कमी हो जाती है , जिसकी वजह से आप बीमार हो सकते है. 

वजन कम करने का मतलब- 

वजन कम करने से पहले ये जान लीजिये की आखिर ये है क्या? दरअसल हम दिन भर जो भी खाते पीते है , उससे हमें कैलोरीज़ मिलती है उनका बही खता ही हमारा वजन होता है. साधारण भाषा में, अगर आप शरीर की आवश्यकता से अधिक से अधिक कैलोरीज ले रहे है और वे शरीर में जमा हो रही है तो वह फैट का आकार ले लेती है . इन्ही कैलोरीज को आपको बर्न करना है. चाहे तो आप व्याम आदि के माध्यम से इन्हे बर्न कर सकते है या फिर खान पान में सावधानी बरत कर ऐसा कर सकते है. 


ऐसे होगा तेजी से वजन कम - 


* फलो और हरी सब्जियों में कम कैलोरीज होती है, इसलिए इनका सेवन लगातार करें. 

* बहुत ज्यादा नमक न खाये . कई बार देखा गया है की नमक की अधिकता भी वजन बढ़ा देती है 

* दूध से बने पदार्थ जैसे चीज़ , बटर आदि से दुरी बनाये रखे क्योकि इनमे काफी फैट होता है . मीट और अन्य नॉनवेज भी कम खाये. 

*करेला और कमलककड़ी को वजन कम करने में सहायक मन जाता है .

*शहद जरूर ले . शहद शरीर में जमा फैट को शरीर में सर्कुलेट करता है और उसमे हमें ऊर्जा मिलती है. शहद को गुनगुने पानी में डालकर ले. सुबह एक चम्मच शहद , पानी  के साथ ले सकते है . चाहे तो इसमें निम्बू का रास भी डाल ले. 

* जॉगिंग करे. तैराकी या रस्सी कूद भी काफी लाभदायक है .


ये करेंगे तो होगा फायदा - 


4  घंटे से ज्यादा न बैठे -

मिसोरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओ ने एक शोध में पाया की लम्बे समय तक बैठकर काम करने से मोटापा बढ़ता है . इनका कहना है की 4  घण्टे तक एक ही जगह बैठे रहने से शरीर में मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ता है और फैट जमा होना आरंभ हो जाता है . इसलिए हर 4  घंटे में वाक अवश्य करे. 

पानी पीना है जरुरी- 

जिस भी तरीके से आप पानी ले सकें. लेते रहें . पानी वाले फल या जूस भी लाभदायक है. पानी में जीरो कैलोरीज होती है , इसलिए यह आपके लिए सबसे अधिक जरुरी है. साथ ही पानी शरीर को साफ़ भी रखता है . हलके गुनगुने पानी में निम्बू डालकर पिए. 

खाने को चबाकर खाये -

अगर आप भोजन को आराम से  खाएंगे तो शरीर को भूख से सम्बंधित हार्मोन्स सक्रिय करने का पूरा समय मिलेगा . ऐसे में आप अतिरिक्त भोजन करने से बचेंगे . 

स्नैक्स से बचकर-

अगर आपको भूख लग रही है तो स्नैक्स लेने से बेहतर है की आप फल ले , जूस ले,  तला भुना या चिप्स लेने से यह बेहतर है .

चावल को कर दे कम -

सफ़ेद चावल , सैंडबिच आदि से दुरी बनाये रखे. इनमे जो चर्बी बढ़ती है वह आपके पेट के आसपास जमा हो जाती है . विसेसग्य भी यही कहते है की इस तरह के भोजन में कार्बोहैट्रेट अधिक होता है . और जल्दी पच जाने से आप छोटे अंतराल में भूख महसूस करते है.


व्यायाम करे तो नींद ज्यादा ले -

कोई भी व्यायाम जो आपकी ह्रदय गति को बढ़ता है , वह शरीर में कैलोरीज़ बर्न करता है इसलिए कोई भी व्यायाम ऐसा आप कर सकते है . प्रतिदिन आधा घंटा व्यायाम को दे. नींद थोड़ी ज्यादा ले . अगर आप व्यायाम कर रहे है तो आपको आराम की भी आवश्य्कता है. 

मीठा कम कर दे-

अगर आप खाने के बाद मीठा खाने के सौकीन है तो आप इस शौक को कुछ समय के लिए बिराम देना ही उचित रहेगा ऐसा करने से आप कई अतिरिक्त कैलोरीज लेने से बचेंगे 

ये व्यायाम करे -

* फिटनेस ट्रेनर्स के अनुसार प्रतिदिन कम से कम 20  मिनट व्यायाम करे .  अगर आप एक साथ 20  मिनट लगातार  व्यायायम नहीं कर सकते है तो    10 -10 मिनट के लिए दो बार समय निकाले 

* सूर्यनमस्कार करे. हाथ व पैरो को सही से स्ट्रेच करे .

* आप चाहे तो रस्सी कूद सकते है ऐसा करते हुए तेजी से 15  सेकंड के          लिए कूदे फिर आराम से 45 -50 सेकंड के लिए कूदे . 

* जॉगिंग करे . खाने के बाद तेज- तेज चले. 

ये खाएंगे तो होगा फायदा- 


पतला दूध ही ले-  

अगरप आप दूध लेना चाहते है या इससे बने पदार्थो का सेवन करना चाहते है तो टोंड दूध ही ले . दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है आप चाहे तो लो फैट चीज़ का सेवन कर सकते है . कैल्शियम भी मिलेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा .

फाइबर लेना न भूले -

ऐसे भोजन का सेवन करे जिनमे खूब फाइबर हो और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो. इससे आपको  लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी और आप स्नैक्स खाने से बचेंगे .

नास्ता हो भरपूर -

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो नास्ते को कभी भी मिस न करे. नास्ते में आप ओट्स ले सकते है ओट्स आपके ब्लड शुगर को ठीक रखता है और इन्सुलिन का स्तर भी सही रखता है जो शरीर में फैट जमा नहीं होने देता  आप इसके साथ दही ले सकते है . 

मोठे अनाज है लाभदायक -

मोठे अनाज जैसे ज्वार , बाजरा, रागी आदि में कार्बोहइड्रेट होते है जो पाचन क्रिया के समय ग्लूकोस रिलीज़ करते है ये आपके रक्त में शुगर लेवल को नियंत्रित रखते है . इसके अलावा इन अनाजों में जो फाइबर और बिटामिन होता है वह भी काफी लाभदायक होता है .

मेवे सादे ही ले -

अगर आप मेवे लेना चाहते है तो सादे ही खाये . सादे मेवे लेने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन , फैट, खनिज तत्व मिल जायँगे .

ऐसा हो आपका डाइट चार्ट -


नाश्ता- सुबह जल्दी करना होगा . दो अंडो का ऑमलेट , मल्टीग्रैन टोस्ट , ब्लैक कॉफ़ी 

नास्ते केबाद स्नैक्स - दही, आधा सेब , थोड़े ड्राई फ्रूट 

लंच- दो रोटी ,, एक प्लेट चावल , एक कप दाल ,  एक कप सब्जी या चिकन करी , एक बॉउल सलाद 

शाम के स्नैक्स- एक कप मूंग स्प्राउट्स , एक कप फल , एक कप दही,और भुनी मूंगफली. 

डिनर - एक रोटी, एक कप सब्जी  करी, दाल ,चिकन करी , और एक बॉउल सलाद.

सोने से पहले- एक ग्लास दूध या निम्बू पानी और कोई एक फल

विशेषग्य की राय - 

* सब्जिया ज्यादा खाने का प्रयास करे.

* फल, लो फैट दूध , दही, सोप, सलाद, अंडे ज्यादा खाये.

* शाम को जल्दी भोजन करे. 8  बजे से पहले भोजन करे . अगर आप           ऐसा नहीं कर सकते है तो स्नैक्स ऐसे ले जिनमे फैट न हो. 

* अगर मीठा खा रहे है तो उसमे शुगर लेवल को जांचकर ही मात्रा तय करे .   मीठा खाये बिना नहीं रह सकते तो ड्राई फ्रूट्स ले 

* सब्जिया , फल, नट्स ज्यादा से ज्यादा खाये. 

* किसी समारोह या पार्ट्री  में जाना हो तो घर पर काम भोजन करे.

* खूब पानी पियें .
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment