क्या आप एग्जाम टाइम में पढ़ा हुआ सब भूल जाते है ? आजमाइए ये 4 टिप्स पढ़ा हुआ कभी नहीं भुलेंग

क्या आप एग्जाम टाइम में पढ़ा हुआ सब भूल जाते है ? आजमाइए ये 4 टिप्स पढ़ा हुआ कभी नहीं भुलेंग
educational tips

बुद्धिमता और मेहनत निश्चित तौर पर सफलता के राज है , लेकिन इन  दोनों के साथ- साथ यदि रिटेनिंग पावर यानी मजबूत याद दास्त  का बेहतरीन संयोग भी हो तो कामयाबी को और ज्यादा विस्तार मिलता है . छात्रो के लिए तो यह विशेष गुण ख़ास मायने रखता है. व्यक्ति में याद रखने की छमता नहीं हैं तो बुद्धिमता व मेहनत के बावजूद उसकी सफलता बेहद सीमित हो जाती है .

बढ़ाये याद रखने की छमता 

आप किसी निश्चित समय में जितनी चीज़ो को देखते है, पढ़ते है, समझते या याद करते है , उसका सौ फीसदी आपके लिए लाभकारी माहि होता , क्योकिं उनमे से कुछ फीसदी तो आप तुरंत भूल जाते है और कुछ बेहतर समझ - बुझ के साथ आपके दिमाग में रच - बस जाता है. जितने फीसदी के लिए आपकी समझ- बुझ विकसित हो जाती है , वही आपकी रिटेनिंग पावर है . इसलिए आप में यह विशेष गुण जितना ज्यादा होगा , करियर के लिहाज से आप उतना ही फायदे में रहोगे. पढ़ी व समझी गई चीज़ो को लम्बे समय तक याद दास्त में बनाये रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर ध्यान देना जरुरी है :
study tips

मैप स्टडी - 

कुछ विषय ऐसे होते है, जिनका ज्ञान केवल भाषा से नहीं होता. मसलन इतिहास , भूगोल, जैसे विषयो का अध्ययन केवल भाषा से किया जाये तो उनको समझना मुश्किल है. इस विषयो में आपको छेत्र व उनके रास्तों के बारे में भी जानकारी रखनी पड़ती है. इसलिए ऐसी जानकारियां मैप स्टडी के बगैर अधूरी है.


विडिओ और ऑनलाइन पढाई -

वर्तमान समय में वीडियो व ऑनलाइन स्टडी का प्रचलन बढ़ता जा रहा है . इसकी वजह यह है की जब हम किताबों में दी गई चीज़ो को स्क्रीन पर देखते है तो पिक्चर के माध्यम से वे हमें जल्दी समझ में आ जाती है. चलती हुई तस्वीरें जैसे हमारे दिमाग में छप जाती है . वैसे भी यह सच है की किताबों में पढ़ी गई चीज़ो के मुकाबले आँखों से देखि गई चीज़े हमारे दिमाग , सोच, समझ-बुझ  व याद दास्त पर ज्यादा असर करती है और हमारी याद रखने की छमता बढ़ा देती है . इसलिए बड़े कोचिंग संस्थानों में विडिओ व एनीमेशन क्लासेज पर विशेष जोर दिया जाता है .
group study

रिविज़न और रिकालिंग - 

दरअसल हम जिन विषयो को पढ़ते, देखते व समझते है, उनमे से कुछ चीज़े ही याद रख पाते है. लेकिन याद की गई चीज़े भी कुछ समय के बाद हमारे दिमाग से निकलने लगती है. ऐसे में हमें बार बार रिविज़न व रिकालिंग की जरुरत पड़ती है. रिविज़न का अर्थ है पढ़ी गई चीज़ो को दोबारा पढ़ना. जब हम बार-बार रिविज़न करते है तो एक ही विषय को कई बार पढ़ते है , जिससे हमें उस विषय को लम्बे वक्त तक या रखने में मदद मिलती है. लेकिन आपका रिविज़न और पुख्ता होगा जब रिविज़न के समय पढ़े गए विषयो को आप सीधे पढ़ने की कोशिस न करे.  इसका मतलब यह है की पहले आप किताबो या नोट्स को न देखे और पढ़ी गई चीज़ो को दिमागी स्तर पर सोचे और देखे की वे आप को याद है या नहीं. यदि वे आपको याद नहीं आती तो कुछ समय तक दिमागी मश्कत द्वारा उन्हें वापस अपनी मेमोरी में लाने की कोशिश करे. इससे आपको फायदा होगा और आपकी याद रखें की छमता बढ़ने लगेगी .
topics rivision

न हो भटकाव-

याद रखने की ताकत बढ़ाने के लिए  आपको भटकाव से भी बचना होगा. यदि आप पढाई में व्यस्त है तो आपको उस ख़ास टॉपिक पर फोकस्ड रहना पड़ेगा. चंचल मन आप के लिए नुकसानदायक है, क्योकि यह आपकी समझ घटा देगा. इसलिए अपने भटकाव को नियंत्रित करने से लिए ऐसे माहौल में बैठे , जहा शोरगुल न हो और टोका ताकि के लिए लोग वह न पहुंच पाए. 
online study

विचार - विमर्श -

सिर्फ पढ़ना ही काफी नहीं होता. पढ़ी गई चीज़ो पर अगर विचार - विमर्श कर लिया जाये तो विषय वस्तु की बेहतर समझ- बुझ की संभावना बढ़ जाती है. इस संभावना में ही बेहतर याद दास्त की संभावना है. दरअसल विचार विमर्श एक ऐसा माध्यम है , जिससे किसी ख़ास विषय से सम्बंधित कई नई - नई जरकारियाँ निकल आती है. इससे विषय -वस्तु पर आपका नियंत्रत बढ़ता है. नियंत्रण बढ़ने का मतलब ही है की आप उस विषय को पहले से बेहतर तरीके से समझ और याद का पाएंगे. इसलिए विभिन्न टॉपिक्स पर दोस्तों , शिछ्कों , सहकर्मियों से विचार विमर्श करना न भूले . यह आपके लिए फायदेमंद होगा. अपने यदि याद रखना सिख लिया तो आपके आत्मविस्वास में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी होगी. आपका ज्ञान आपकी बातों व हाव- भाव से प्रकट होगा और फिर आपके करियर को भी सकारात्मक दिशा मिलेगी. 
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment